इन 6 उपायों से स्वस्थ रहेगा आपका दिल…!!!

heart4

आजकल दिल की बीमारियां बढ़ती जा रही है। कम उम्र में भी लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं, जिसकी वजह लाइफ स्टाइल और खानपान की आदतों में आया बदलाव है। क्योंकि स्वस्थ दिल ही स्वस्थ जिंदगी की राह बनाता है। इसलिए दिल का ख्याल दिल से रखिए। हम आपको बता रहे हैं वे 6 कदम जो आपके दिल को स्वस्थ रखेंगे।

1. एक्सरसाइज करें: रोज कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज करें। अगर आप बहुत व्यस्त हैं तो एक्सरसाइज का समय बांट सकते हैं। जैसे सुबह एक्सरसाइज करने के बाद शाम को भी हल्की-फुल्की एक्सराइज कर सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप जिम ही जाएं। आप सुबह टहलने और योग, ध्यान जैसी विधियों को अपना सकते हैं।

2. हेल्थी फूड खाएं: अपने दिल का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि आप हेल्थी फूड खाएं। इसलिए आपको अपने खाने में अनाज, फल, और सब्जियां नियमति तौर पर शामिल करना चाहिए। साथ ही प्रोटीनयुक्त चीजें अंडा, पनीर, सेम आदि खाएं और फैटयुक्त खाने से दूर रहें।

3. स्मोकिंग से दूर रहें: स्मोकिंग करने वाले लोगों में हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा दो से चार गुना तक बढ़ जाता है। चेन स्मोकिंग करने वालों में तो यह खतरा 30 फीसदी तक बढ़ जात है। इसे बचने के लिए जब भी आपका मन सिगरेट पीने को करे तो अपना ध्यान कहीं और लगाइए और इसकी जगह जूस और पानी पीजिए। या फिर आप किसी थेरेपिस्ट से भी सलाह ले सकते हैं।

4. चिंता और तनाव से बचें: तनाव और चिंता से आपके दिल पर बुरा असर पड़ता है। इससे बचने लिए आप स्मोकिंग, शराब पीने जैसी चीजों का सहारा लेते हैं जो आपके लिए और भी हानिकारक होती हैं। इसलिए तनाव से बचने के लिए आपको योग और मेडिडेशन का सहारा लेना चाहिए।

5. मोटापे से छुटकारा पाइएः मोटापा और ओवरवेट होना दिल से जुड़ी बीमारियों का एक और प्रमुख कारण है। आपके लिए आवश्यक है कि आप एक स्वस्थ वजन को बनाए रखें। ज्यादा वजन से आपके दिल पर दबाव पड़ता है और उसे कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

6. नियमित चेकअप कराएं: आपको नियमित चेकअप कराना चाहिए। खासतौर पर अगर आपके फैमिली में हार्ट संबंधी बीमारियों या डायबिटीज की बीमारी का इतिहास रहा हो।

==============================================

ખાસ પ્રયોગ….!!! 15 દિવસમાં કેવા પણ સફેદ વાળ થશે પ્રાકૃતિક કાળા….

इबोला: जिस वायरस को नज़रअंदाज करना सबको भारी पड सकता है…!!! वर्तमान समय की एक गंभीर बीमारी और एक अत्यंत घातक रोग..!!

धरती का अमृत पानी पीने के 10 फायदे और नुकसान ज़रूर जाने…नही जाना तो क्या जाना…!!!

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s