भाग्य संवारें अंक ज्योतिष से….!!! You must know about Numerology…!!!

Know about Numerology
Know about Numerology

ज्योतिष एक विस्तृत विषय है और इसकी कई शाखाएं हैं, अंक ज्योतिष भी इसकी एक शाखा है। जिस तरह जन्म कुंडली में ग्रहो का प्रभाव कार्य करता है, उसी प्रकार अंक ज्योतिष में अंको की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। प्रत्येक नंबर किसी न किसी ग्रह से जुडा हुआ है, जैसे अंक १ सूर्य का, अंक २ चन्द्र का तथा अंक ३ बृहस्पति का प्रतिनिधित्व करता है। अंक ज्योतिष में १ से ९ तक के अंक को शामिल किया गया है, इसमें शून्य (०) को सम्मिलित नहीं किया गया है।

કોઈપણ 1 ફળ પસંદ કરો અને જાણો તમારી પર્સનાલિટીના રહસ્યો..!!!

What is Numerology : अंक ज्योतिष क्या है

अंक ज्योतिष में प्रसिद्ध नाम है काउंट लुईस का जिसे ज़्यादातर लोग कीरो (Kero) के नाम से जानते हैं। कीरो की अनेक भविष्यवाणियां सत्य हुई हैं और इनके द्वारा लिखी हुई किताबें आज भी काफी बिकती हैं। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि कीरो ने ही अंक ज्योतिष को मशहूर किया है। ऐसा माना जाता है कि कीरो ने अपना काफी समय भारत में बिताया था, जहाँ उसने बनारस (Varanasi) के किसी जोशी परिवार से हस्तरेखा (Palmology) और ज्योतिष का ज्ञान प्राप्त किया था।

अंक ज्योतिष (Numerology) के अनुसार, हमारे जीवन में मुख्यतः तीन तरह के अंक प्रभावित करते है – मूलांक, भाग्यांक और नामांक। किसी भी जातक का मूलांक उनकी जन्म तिथि को जोड़कर आता है, जैसे- शाहरुख खान २ नवम्बर को पैदा हुए, तो उनका मूलांक हुआ २। उनकी पूरी जन्म तिथि है २.११.१९६५ तो उनका भाग्यांक हुआ ७ (२+१+१+१+९+६+५=२५, २+५=७)। मूलांक तथा भाग्यांक स्थिर होते हैं, इनमें परिवर्तन सम्भव नहीं क्योंकि किसी भी तरीके से व्यक्ति की जन्म तारीख बदली नहीं जा सकती। नामांक बदले जा सकते हैं। अंक ज्योतिष में प्रत्येक अक्षर का एक अंक है जैसे A =१, B =२ इत्यादि। अंक ज्योतिष में नाम के हिज्जे बदल कर नामांक को मूलांक और भाग्यांक के अनुसार लक्की बनाया जा सकता है। अनेक कामयाब टीवी सीरियल के नाम के उलटे पुल्टे हिज्जे इस बात का सबूत है कि अंक ज्योतिष की सहायता से किस्मत को अपनी ओर आकर्षित किया जा सकता है। अंक ज्योतिष में प्रत्येक अक्षर को अंक प्रदान करने के विभिन्न तरीके है, जैसे कबाला, चल्डियन और प्यथागोर्स इत्यादि।

कीरो के अनुसार जिनके जन्म की तिथि (Date of Birth) का जोड़ ४ (४,१३,२२,३१) या ८ (८,१७,२६) आता है, उन व्यक्तियों के भाग्य में बहुत उतार चढ़ाव आते है,जैसे शिल्पा शेट्टी ८ जून, धर्मेंद्र ८ दिसम्बर, अक्षय खन्ना ४ अप्रैल)।

जिन व्यक्तियों की जन्म तिथि (Date of Birth) का जोड़ २ आता है वे व्यक्ति अपने कार्य क्षेत्र में बहुत प्रसिद्ध होते है और इनका रुझान कला के क्षेत्र में होता हैं, ये लोग जनता से जुड़ना पसंद करते हैं, उदाहरण के तौर पर, महात्मा गाँधी (२ अक्टूबर), अमिताभ बच्चन (११ अक्टूबर), शाहरुख़ खान (२ नवम्बर), अजय देवगन (२ अप्रैल) और संजय दत्त (२९ जुलाई)।

मूलांक १ वाले व्यक्ति वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी माह की १, १०, १९ या २८ तारीख को हुआ है। ऐसे व्यक्ति तरक्की पसंद और महत्वाकांक्षी होते हैं, धीरु भाई अम्बानी और रतन टाटा दोनों ही २८ (२+८=१०, १+०=१) दिसम्बर को पैदा हुए हैं और दोनों का व्यापार किस स्तर का है यह पूरी दुनिया के सामने है।

मूलांक ३ वाले लोग वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी माह की ३,१२,२१ या ३० तारीख को हुआ है। ऐसे लोग कुछ जल्दबाज़ किस्म के होते हैं, जिसकी वजह से ये लोग परेशानियों में घिर जाते हैं।

मूलांक ५ वाले व्यक्ति वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी माह की ५, १४ या २३ तारीख को हुआ है। ऐसे व्यक्ति मिलनसार और आर्थिक मामलों में किस्मत वाले होते है।

मूलांक ६ वाले व्यक्ति वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी माह की ६, १५,या २४ तारीख को हुआ है। ऐसे व्यक्ति खूबसूरती पसंद होते है और ग्लैमर के क्षेत्र में बहुत नाम कमाते हैं। जैसे, माधुरी दीक्षित (१५ मई) की सफलता की कहानी किसी से छुपी नहीं है।

जिनका जन्म किसी भी माह की ७,१६ या २५ तारीख को हुआ है, उनका मूलांक ७ है। ऐसे व्यक्ति कुछ अलग तरह के होते हैं। सैफ अलीखान (१६ अगस्त), क्रिकेटर पिता की सन्तान और छोटे नवाब होते हुए भी फिल्म क्षेत्र में आएं।

मूलांक ९ वाले व्यक्ति वो होते हैं जिनका जन्म किसी भी माह की ९,१८ या २७ तारीख को हुआ है। ऐसे व्यक्ति दबंग प्रवर्ति के होते हैं। जैसे सलमान खान और शत्रुघ्न सिन्हा, दोनों का ही मूलांक ९ है।

अंक ज्योतिष (Numerology) कि सहायता से हमअपने भाग्यशाली रंग, दिन और रत्न भी जान सकते हैं।

अंक भाग्यशाली रंग भाग्यशाली दिन भाग्यशाली रत्न
1 लाल, सुनहरा और नारंगी रविवार माणिक्य
2 सफेद, हल्के रंग सोमवार मोती
3 पीला,नारंगी गुरुवार पुखराज
4 हल्का भूरा रविवार गोमेद
5 हरा बुधवार पन्ना
6 क्रीम, हल्के रंग शुक्रवार हीरा
7 स्लेटी सोमवार लहसुनिया
8 गहरे रंग शनिवार नीलम ,कालाहकीक
9 लाल मंगलवार मूंगा

इस प्रकार हम अंक ज्योतिष के माध्यम से अपने जीवन को सुखी एंव समृद्ध बना सकते हैं।

courtesy: astrologyjagranjunction

Friends Enemy Chart as per Numerololgy
Friends Enemy Chart as per Numerololgy

देखे, पढ़े और भी मजेदार लेख.

भाग्य संवारें अंक ज्योतिष से….!!! YOU MUST KNOW ABOUT NUMEROLOGY…!!!
તમને ખબર છે તમારા પાર્ટનરની રાશિ? તો ક્લિક કરો, ખુલી જશે તેમના પ્રેમપ્રકરણના રાઝ
તમને કઈ સમસ્યા સતાવી રહી છે? આ રહ્યા ઉપાયો…!!!
કોઈપણ 1 ફળ પસંદ કરો અને જાણો તમારી પર્સનાલિટીના રહસ્યો..!!!
આ 21 નાના ચમત્કારી લક્ષ્મીપૂજાના ઉપાય બનાવશે ધનકુબેર…!!!
150થી વધુ ચમત્કારી ઉપાય દરેક રાશિવાળાને બનાવી શકે છે કરોડપતિ…!!!
ॐ के अनगिनत लाभ मे से ग्यारह आश्चर्यजनक शारीरिक लाभ…!!!
લગ્ન નથી થતાં? તો આટલું કરો…!!! યુવક અને યુવતીઓ માટેના અસરકારક ઉપાયો.
આ PHOTO પર કર્સર ફેરવો ને મેળવો તમારી 5 સમસ્યાના ઉકેલ…!!!
હનુમાનજીને ચડાવો આવું પાન, પૂરી થશે બધી મનોકામના…!!!
कोई नाम के पहले अक्षर से जाने अपने चाहने वालों का भविष्य…!!

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s